Motivational India

फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट आज इतने बड़े कैसे बन गये? Business Tips for Success in Hindi

business tips for sucess in hindi

अगर आप एक बिज़नस मैन है या फिर Enterpenurship & Corporate Leadership में विश्वास रखते है तो ये पोस्ट आज आपकी जिंदगी बदल सकता है| आप इस पोस्ट को आराम से शांत दिमाग से पढियेगा| आपके लिए यह पोस्ट मिलियन डॉलर फार्मूला साबित हो सकता है| Business Tips for Success in Hindi 

Business Tips for Success in Hindi

Top Coperate Brands जिन्होंने जीरो से शुरुआत किया था और आज इतने बड़े हो गये कि वो पुरे वर्ल्ड पर राज कर रहे है| इस बिज़नस के जो भी main प्रमोटर थे उनमे ऐसी क्या ख़ास बात थी की उनका idea आज इतना बड़ा बन गया? अगर आप भी enterpenurer बनना चाह रहे हो| लेकिन आप एक idea के तलास में हो जो आपके जिंदगी को बदल दे| तो फिर एक फार्मूला को समझिये| PSP (Problem solving product)

 

दुनिया के जितने भी बहुत बड़े enterpenur उनमे से किसी को भी आप सलेक्ट कीजिये| चलिए आज फेसबुक को ही हम example के रूप में लेते है| Facebook has monthly nearly 2 billion active users. Total world population की more than 25%  लोग actively फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे है| और mark zuckerberg को देखिये वो अपना 90% time problem solving product बनाने पर देते है. उनका कहना है कि बाकी टीम बाकी काम करो, प्रमोशन करो, जो करना है करो लेकिन Highest intelligence कंपनी की बिल्ड होनी चाहिए. involve होनी चाहिए इन problem solving product.

 

अब गूगल के CEO “Sundar Pichai” को ही ले लीजिये. उनकी पूरी टीम मैनली फोकस करती है market responsiveness. Market responsiveness का मतलब है जिसकी मार्किट में जरुरी होती हैं ये उन प्रोडक्ट पर काम शुरू कर देते है| लोगो को रास्ता धुंडने में दिक्कत होती थी इन्होने Google Map ही बना दिया| और लोगो ने इस आईडिया को पसंद भी किया क्योंकि लोगो को इसकी ज़रूरत थी.

 

इसी तरह आप फेसबुक को देखिये, ऑडी को देखिये, टेस्ला को देखिये, Amazon को देखिये, Microsoft को देखिये. Microsoft के CEO Bill Gates जो दुनिया के सबसे धनी वयक्ति हैं. क्या आपने आज तक कभी भी TV पर microsoft का Ad देखा है? और फिर भी आज के दिन में Bill gates दुनिया के सबसे अमीर वयक्ति है.

क्या आपने कभी सोचा कि आज ये कंपनी दुनिया की सबसे उचाई पर क्यूँ है? क्यूंकि इन्होने problem solving product पर काम किया. आपने आज तक प्रॉब्लम सोल्विंग प्रोडक्ट पर काम नही किया हैं इसलिए आज तक आप वहाँ तक नही पहुच पाये हो.

Business Tips for Success in Hindi

आप Google, Netflix, amazon, apple, facebook, IBM, snapchat, whatsapp, microsoft, Uber, alibaba, youtube. ये सारे कंपनी टॉप पर हैं लेकिन ये कभी भी प्रमोशन, टीवी ad पर काम नही करते है. इन्होने हमेशा कहाँ काम किया? problem solving product पर.

 

Alibaba के फाउंडर Jack Ma ने पिछले साल अगर आपको याद होगा तो उन्होंने singles Day सेलिब्रेट किया. और उस दिन इन्होने एक दिन के अन्दर $10 Billion Dollar का समान सिर्फ और सिर्फ एक दिन में बेच दिया और वो भी बिना किसी टीवी ad और प्रिंट Ad के.  Tesla Motors ने जब उन्हें अपना गाड़ी लांच करना था Model 3 तो एक सवा डेढ़ साल पहले ही prelaunch anounce कर दिया कि हम लोग ये गाडी एक साल के अंदर जल्दी ही लांच करने वाले है. और क्या आपको पता है इन्होने prelaunch में गाड़ी लांच होने से डेढ़ साल पहले 10 Billion Dollar की गाड़ियाँ बेच डाली सिर्फ और सिर्फ 2 दिन के अंदर. Apple के फाउंडर Steve Jobs को जब अपना फर्स्ट iphone लांच करना था तो उन्होंने अपने टीम से बोला कि ऐसा फ़ोन बनाओ की लोग उसे चाटे. उनके टीम ने कहा सर ये तो महँगा पड़ जाएगा. इतना महँगा प्रोडक्ट तो बिकेगा नही. लेकिन उन्होंने कहा कोई दिक्कत नही है बनाओ पैसे और Profit के बारे में बाद में सोचेंगे. और आज वही कंपनी है जो Iphone x 1 लाख में बेच रही हैं और लोग लेना तो चाह रहे है लेकिन उन्हें स्टॉक में मिल नही रहा है.

 

xiaomi smartphone कंपनी को देखिये चाइना का ये ब्रांड आज इंडिया में No1 बन गया. Samsung,oppo,vivo,karbon,intex,gionee, Micromax सब आज इसके पीछे आ गये. इन कंपनी के फ़ोन बाज़ार में availbale रहते है लेकिन फिर भी कोई खरीदने वाला नही होता. लेकिन Xiaomi के फोने हर सप्ताह में सिर्फ 1-2 मिनट के ऑनलाइन सेल में आता हैं और out of Stock हो जाता है. क्या कारन हैं जो आज ये इतना बिक रही है? इन्होने कस्टमर्स को High specification इतने कम प्राइस में दिया कि सारे कस्टमर्स इनके पास चले गये.

Read Also: 

  1.  How to remember what you Study – Study tips in hindi
  2. How to impress anyone – किसी को भी impress करने का सबसे आसान तरीका

 

जिओ को देखिये 1 साल के अंदर आज Top पे चली गयी. 1-2 साल पहले इसका कोई नमो निसान नही था लेकिन आज सबसे ऊपर ऐसा क्यूँ? इन्होने internet पैक को इतना सस्ता बना दिया कि कस्टमर्स में तूफ़ान मच गया. आधे से ज्यादा लोग पहले इन्टरनेट इस्तेमाल नही कर पाते थे क्यूंकि वो Internet Charge Afford नही कर पाते थे. 1 साल पहले Airtel, Idea, vodafone, Docomo 400 रुपये के आसपास में 2 Gb 3g Data देती थी एक महिना के लिये. और इसी बिच में जिओ आया और उसने 400 रुपये में हर रोज 2 GB  डाटा देना शुरु कर दिया वो भी 2 महीनो से भी ज्यादा समय के लिये. और आज कस्टमर्स इन्टरनेट एडिक्ट बन गये है उन्हें इतना डाटा भी कम पड़ जाता है.

Business Tips for Success in Hindi

इसलिए कभी भी TV ad, Print ad इन सब के बारे में मत सोचिये. अगर मार्केट में टॉप पर पहुँचना है तो Problem solving product लाइये. कुछ ऐसा चीज लाइये जिसकी कस्टमर्स को जरुरत है. सुरुआत में कभी मत सोचिये कि आपके बिज़नस का आगे जाकर कर प्रॉफिट क्या होगा. क्यूंकि प्रॉफिट के बारे में अभी सोचियेगा फिर आप में वो साहस नही आयेगा काम करने का. इसलिए थोडा सा वक्त लीजिये|

 

अगर आपको Business Tips for Success in Hindi मैं दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें comment द्वारा ज़रूर बताये |
अगर आपको हमारी Business Tips for Success in Hindi अच्छी लगे तो  Facebook पर Share कीजिये.

 

Search For – Business Tips in Hindi , , Rules to succeed in Business in hindi , Business Tips for Success in Hindi , How to run a Successful Business , Business Knowledge in Hindi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *